Email 2 Step वेरिफिकेशन | Email 2 Step Verification in Hindi

email 2 step verification  में अगर आपको कोई भी समस्या आ रहा हैं तो आप जरूर 2 step verification google email  का इस  लेख को आखरी तक पढ़ो । हम इस लेख मैं आपको पूरा सेटिंग्स बताएँगे जिससे आप आपके जीमेल अकाउंट को 2 step verification  के माद्यम से और ज्यादा प्रोटेक्शन दे सको ।

2 step verification google email  अपने ईमेल में देना चाहिए , ये गोल ईमेल कहता हैं । हम ज्यादा बाते न करते हुए  आपको email 2 step verification  कैसे करना हैं ओ बता ता हैं ।

Email 2 Step वेरिफिकेशन In hindi
Email 2 Step वेरिफिकेशन In hindi

Email 2 step verification:

आपको अपने ईमेल और जीमेल किसे मैं भी 2 स्टेप वेरिफेकशन देने केलिए कुछ स्टेप्स फॉलो करना होता हैं । जिस के माद्यम से आप अपने जीमेल और ईमेल अकाउंट को 2 स्टेप वेरिफेकशन्स दे सकते हों ।

सुरु करने से पहले आपको बता दू की आप कंप्यूटर और मोबाइल मैं अलग अलग तरीकेसे इस email 2 step verification  कर सकते हों । लेकिन हम कोसिस करेंगे की मोबाइल और कंप्यूटर मैं ॅक्टरीके से काम करके email 2 step verification  अपने मोबाइल पे एक्टिव करे ।

 

email 2 step verification

  • अपने कोई भी ब्राउज़र ओपन करो और गूगल मैं सर्च करो login gmail account . और सबसे पहले बाले लिंक पर क्लिक करे ।
email 2 step verification
Step-2
  • जिस जीमेल पे 2 step वेरिफिकेशन करना हैं उसे लॉगिन करे ।
email 2 step veryfication
STEP-3

 

  • Security issues found  बाले ऑप्शन को सेलेक्ट करे ।

email 2 step veryfication2

  • Sing-in & recovery बाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना हैं । आप इस छबि मैं Sing-in & recovery के बाजु मैं green color की tick मार्क देख रहे हों । जिस का मतलब हमारे मैं पहले से ही email 2 step verification  ऑन हैं .

 

full hindi gyan

 

  • नम्बेर को सेलेक्ट करके अपना नम्बेर को बिठाये और गूगल के तरफ से आने बाले कोड को बिठा के अपने नम्बेर को वेरीफी करे । उस बक्त जरूर देखना की नुबेर से पहले कहा के कोड हैं जैसे +91 भारत देश का हैं । अगर आप भारत से हैं तो +91 को ही सेलेक्ट करे , अगर किसी दूसरे देश पे हो तो उस देश की कोड को सेलेक्ट करे । ये अगर नहीं किया तो आपके पास कोई भी कोड गूगल के तरफ से नहीं आने बाला ।

Related Contend:

Mobile 2 Step Verification:

इतने देर हमने सीखे हैं Computer  मैं किस तरहा 2 स्टेप वेरिफिकेशन किया जाता हैं अपने जीमेल मैं । अभी हम सिल्हेंगे किस तरहा आप अपने मोबाइल से इस को करेंगे –

कंप्यूटर के तरहा आप आसानीसे मोबाइल पे ये काम कर सकते हो । आपको जैसे अपने कंप्यूटर मैं किया हैं सरे स्टेप को बिलकुल मोबाइल पे भी करना हैं । जैसे पहले आपको लॉगिन करना हैं , फिर अपने जीमेल के वे keep your account protected  ऑप्शन  को सेलेक्ट करना हैं । और उसके बाद Sing-in & recovery को सलेक्ट  करना हैं  और बिलकुल एक तरीके से   आपको अपने नंबर को वारीफी करा न हैं । आप चाहे तो मोबाइल नंबर के निचे जीमेल को ऐड करने का ओप्तिओंस हैं , आप अपने जीमेल को अड़ कर पाओगे ।

 2 Step Verification  के फ़ायदा किया हैं ?

अगर आप अपने ईमेल पे 2 स्टेप वेरिफिकेशन को  चालू करके रखते हों , तो आपके जीमेल बोहोत ज्यादा सिक्योर हो जाता हैं । कोई भी अगर आपके जीमेल पे लॉगिन करने के कोसिस करते हैं तो आपके पास एक OTP  आएगा , जोकि लॉगिन करनेके बक्त चाहिए गए । जिस के कारन आपके बिना बताये लॉगिन नहीं कर पायेगा । इससे अपको जीमेल के डेटा बोहोत सुरक्षित रहता हैं ।

2 Step Verification  के नुकसान किया हैं ?

जीमेल के 2 स्टेप के वेरिफिकेशन के मदत से जैसे बोहोत फैसा हैं ऐसे ही इसका नुकसान हैं । सोचिये अपको जीमेल किसी और मोबाइल या कंप्यूटर मैं लॉगिन करना हैं , लेकिन आपके पास SIM नहीं हैं , जिस के कारन आप लॉगिन नहीं कर पाएंगे । और कभी अगर आपके सिम घूम जाये तो अपको कितना परेशानी होगा ।

लेकिन मैं कहना चाहूंगा जितना परे सनी होता हैं ओ अपने डाटा चुराने से कईगुना काम होता हैं । अगर आपके बोहोत जरुरी डाटा जीमेल से कोई चुरा ले तो आपके कितना परे सनी हो सकता हैं । इस लिए में कहूंगा अपने जीमेल पे ये जरूर ऑन कर के रखे जिससे अपको डाटा चुरनेका दर न सताए ।

Leave a Comment