Crush Meaning in Hindi | Crush का अर्थ हिंदी में [2022]

“Crush Meaning in Hindi, Meaning of Crush in Hindi” यह आज का मुख्यो बात है ।

Crush- इस सब्दो का इस्तेमाल आज कल हर रोज use हो रहा है । Crush का सही मतलब बहोत सरे लोगो को भी आज नहीं नहीं पता होगा अच्छे से तो इसलिए हम इस पोस्ट में सब details के साथ बातयेंगे और sentence मै सही इस्तेमाल बताएँगे ।

Crush का अर्थ क्या है | Meaning of  Crush

Crush का मतलब होता है वो लड़का या लड़की जिसपर आपका दिल आया हुआ हो लेकिन अपने उससे इस बारे में कुस कहा नहीं हो । like हम किसी सीज को देखके attract हो जाते हे । हमें वो सीज पसंद आह जाती है एकदम तो हम उसको बोल सकते है की यह हमारा Crush है । Crush के लिए यह नहीं हमें सिर्फ Boyfriend या Girlfriend को ही बोलना है | हमें किसी भी सीज को देखर पसंद आह रही है तो आप उसे अपना Crush मान सकते हो ।

अगर हम गूगल पर सर्च करे की “Crush Meaning in Hindi” तो आपको और अलग अलग result भी देखने को मिलेगा ।

पहला प्यार – अगर आपको पहली नज़र में ही प्यार हो जाये तो आप Crush सब्द का इस्तेमाल कर सकते है । लड़का / लड़की दोनों इस word का use कर सकते है जरुरी नहीं की सिर्फ लड़का ही किसी लड़की को Crush बोल सकते है । दोनों ही बोल सकता है या सकती है ।

तो आप समझ रहे हो न मै क्या बोलना सहता हु इस आर्टिकल के जरिये ।

Crush Meaning in Hindi Related to Love

क्रश एक रोमांटिक शब्द है जिसका इस्तेमाल रोमांस के क्षेत्र में किया जाता है। क्रश उस व्यक्ति या लड़की को संदर्भित करता है जिसके साथ आपको प्यार हो गया है और जिसने आपका दिल जीत लिया है, लेकिन आपने उसे अभी तक नहीं बताया है।

एक लड़के या लड़की के लिए किसी अन्य लड़के या लड़की के प्यार में पड़ना काफी असामान्य है, जबकि सामने वाला व्यक्ति, जिसे वह प्यार कर रहा है, पूरी तरह से अनजान है। “क्रश” शब्द इस प्रकार के स्नेह से आया है।

उदाहरण के लिए, मैं राधा, एक सहपाठी की पूजा करता हूं, और मेरा दिल उसके लिए टूट गया है। हालांकि, मैंने राधा को इस बारे में सूचित नहीं किया है, इसलिए वह मेरे लिए उसकी भावनाओं से अनजान है। इस परिदृश्य में राधिका मेरी दीवानी थीं।

क्रश के कई हिंदी अर्थ हैं, लेकिन जब प्रेम-प्रेम की बात आती है तो यह क्रश की हिंदी प्रेम शक्ति है। हालाँकि, कोई भी इस हिंदी शब्द का उपयोग नहीं करता है; इसके बजाय, अंग्रेजी सबसे आम है।

एक वाक्य में, क्रश शब्द का इस्तेमाल दो अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है। पहले विशेषण (विशेषण) के रूप में, उदाहरण के लिए, कक्षा में आपका प्यारा क्रश कौन है? (कक्षा में, आपका प्यारा क्रश कौन है?)

दूसरा, Abstract Noun के रूप में, यानी Passive Noun के रूप में, जैसे – मुझे उस पर क्रश है। (वह मेरे पसंदीदा लोगों में से एक है।)
तो अब आप जानते हैं क्रश का हिंदी में क्या मतलब होता है, क्रश किसे कहते हैं और क्रश किसे कहते हैं. क्रश एक युवा व्यक्ति के पहले प्यार को संदर्भित कर सकता है, लेकिन ज्यादातर स्थितियों में, यह एक ऐसे लड़के या लड़की को संदर्भित करता है जो इस बात से अनजान है कि कोई उससे प्यार करता है, यानी किसी का दिल उसके पास आ गया है।

यह एकतरफा प्यार में ही होता है, क्योंकि कोई दोनों पक्षों से (लड़के या लड़की द्वारा) उत्पन्न होता है, लेकिन उसे सूचित नहीं किया जाता है।

Also read- BPO full form in Hindi

Crush Meaning in Hindi and it’s use

Crush को दो प्रकार से ब्यबहार किया जाता है एक Noun और एक Verb के द्वारा ।

Noun के हिसाब के Crush Meaning in Hindi है परमशक्ति,दवाब,जमघट,भीड़ ,धका,पिसाई और Verb के हिसाब के Crush Meaning in Hindi है पीसना, निचोड़ना , रौंदना, कुचलना | 

Difference Between Love and Crush

बहुत से लोग मानते हैं कि क्रश और प्यार में कोई अंतर नहीं है, कि वे एक ही चीज हैं, फिर भी ठीक से समझने पर दोनों के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है Crush Meaning in Hindi के साथ समझायेंगे । आइए कुछ विवरणों पर एक नजर डालते हैं:

1. प्यार एक सनसनी है, और प्यार में किसी भी चीज के लिए कोई आकर्षण नहीं है, हालांकि एक क्रश में, व्यक्ति किसी के शरीर, उपस्थिति या आवाज के प्रति आकर्षित होते हैं, और वे इसे प्यार करना शुरू कर देते हैं।

2. जब कोई व्यक्ति किसी पर क्रश होता है, तो वह उस व्यक्ति को प्रभावित करने का प्रयास करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका किसी लड़की पर क्रश है, तो आप उसे प्रभावित करने का प्रयास करेंगे। आप अच्छे कपड़े पहनेंगे, फैशनेबल बनने का प्रयास करेंगे, अपनी सामान्य जीवन शैली को छोड़ देंगे और इस तरह आचरण करेंगे कि लड़की आपसे प्रसन्न होगी। हालांकि, प्यार में ऐसा कुछ नहीं होता है। असली चीजें प्यार में दिखावा नहीं हैं।

जिसे आप पूरे दिल से प्यार करते हैं, उसके सामने आप बिल्कुल अनोखे रहते हैं, बिल्कुल आप कौन हैं। प्यार में कुछ भी छुपा नहीं है क्योंकि सब कुछ साझा किया जाता है।

3. लोग क्रश में भागते हैं; क्रश जल्दी हो जाते हैं और लंबे समय तक नहीं टिकते क्योंकि वे किसी के शरीर या लुक से आकर्षित होते हैं। दूसरी ओर, प्रेम एक अनुभूति है जो समय के साथ विकसित होती है, इसलिए इसके लिए समय की आवश्यकता होती है।

4. आप अपने क्रश को प्यार में बदल सकते हैं। यानी अगर आपको किसी पर क्रश है, तो आपके सामने वाला व्यक्ति या व्यक्ति आपका क्रश होना जरूरी नहीं है। आप चाहें तो इसे प्यार में बदल सकते हैं। यदि आप उसे प्रपोज करते हैं और वह स्वीकार करती है, तो आप दोनों बातचीत करना शुरू कर देंगे, आप एक-दूसरे को समय देना शुरू कर देंगे, आप एक-दूसरे की भावनाओं को समझने लगेंगे, आप उनके आनंद में आनन्दित होंगे, और आपका दिल भी उनके साथ आनन्दित होगा। उदासी। पछताओगे और रोओगे, और फिर तुम दोनों के बीच सच्चा प्यार होगा।

Crush Meaning in Hindi With Example

  • I have Crushed on my best friend from last year.
  • Shamita has a crush on Rakesh.
  • He has a crush on his teacher.
  • I want to know Crush Meaning in Hindi.

Crush Meaning in Hindi Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको Crush Meaning in Hindi पसंद आया होगा । पसंद आये तो share जरूर करे ।

1 thought on “Crush Meaning in Hindi | Crush का अर्थ हिंदी में [2022]”

Leave a Comment