BPO Full Form | BPO Full Form हिंदी मैं जानिए

BPO का पूरा नाम किया हैं ? BPO किया होता हैं ? bpo full form  किया हैं , अपने ये लेख पर रहे हों जिस के मतलब आप BPO के बारे में थोड़ा बबोहोत जानते हों । तो सबकुछ आसान भासा में जानने केलिए इस लेख को पूरा पढ़ो ।

BPO full form

BPO का पूरा नाम(BPO full form) हैं  Business process outsourcing to India जिस का हिंदी मैं मतलब होता हैं भारत के लिए व्यापार प्रक्रिया आउटसोर्सिंग ।

BPO Full Form in hindi
BPO Full Form in hindi

(BPO full form)भारत के लिए व्यापार प्रक्रिया आउटसोर्सिंग is का अर्थ अगर आपको खुलके बताऊ तो , भारतीय जो कंपनी बाहरी दश में ज्यादातर पश्चिमी देश में बिसनेस करता हैं ुओ कंपनी बपो के लिए नौकरी देता है ।

BPO  किया हे?

आप सोच सकते हों की “BPO का पूरा नाम (Business process outsourcing to India ) तो हमने जाना लेकिन हमें तो BPO के बारे में कुछ पता नहीं हैं ” ।

ओहि आपको हम अब बताएँगे –

BPO  यानिकि Business process outsourcing to India एक नौकरी हैं । इस में आप भारतीय या फिर किसी और देश की इंटरनेशनल कंपनी मैं BPO  की नौकरी कर सकते हों ।

लेकिन किस तारा की काम करना होता हैं ? –

  • आप इस मैं कस्टमर सपोर्ट के पद में काम कर सकते हो ।
  • आप टेक्निकल सपोर्ट के पद मि काम कर सकते हों ।
  • आप सेल्स के रूप में भी काम कर सकते हो ।

Customer Support

अगर आपको इन सब काम के बारे में पता नहीं हे तो हम ओ भी बताएँगे –

पहले हम कस्टमर सपोर्ट के बारे में बोलते हैं –

जैसे आप कोई सेम कार्ड उपयोग कर रहे हों और आप को उस सेम में कोनसे कोनसे कोनसे ऑफर्स हैं उस जानने केलिए आप ने जिओ के सपोर्ट टीम के साथ कांटेक्ट किया तो जो लोग तब आपके साथ बाटे करता हैं उन्हें कहा जाता हैं कस्टमर सपोर्ट ।

टेक्निकल सपोर्ट –

जससे आप कोई अप्प उपयोग कर रहे हो पैसा के ट्रांजेक्शन के लिए अपने , अपने ट्रांजेक्शन किया आपका पैसा काट होगया लेकिन आपका पैसा आपतक नहीं आया तो आप अपने उस अप्प के उस कस्टमर सर्विसेज के पास कॉल करे , तो इस जगा आपको जो लोग टेक्निकली सपोर्ट करेगा ओ हैं टेक्निकल सुप्पोर्टर ।

सेल्स-

जो लोग सेल्स के रूप मैं काम करता हे , यानिकि कोई प्रोडक्ट को सेल्स करने में मदत करता हैं जैसे देलेवारी बॉय ये सब सेल्स हैं ।

BPO के लये आपका एजुकेशन लेवल ?

BPO  मैं करीब 2.8 मिलियन लोग काम करता हैं । इन लोग का टोटल एअर्निंग जीडीपी का करीब 1% होता हैं । BPO के लिए आपका एजुकेशन लेवल 12 बी पास और  10 पास के बाद भी इस तारा के जॉब मिल सकता हैं , साइंस और आर्ट्स जिस भी स्ट्रीम से होना क्यू आप इस जॉब को कर सकते हो ।

BPO  के नौकरी के लिए जरुरी –

  • आपको लोगोके साथ कम्युनिकेशन करने मैं एक्सपर्ट होना होगा ।
  • आपको अच्छे से लिखना भी आना चाहिए ।
  • आपको बोहोत डिसिप्लिन होना होता है ।
  • आप किसी भी बक्त काम करने केलिए तैयार होना चाहिए ।

ये चीजे अगर आपके पास हैं तो आप ये नौकरी बोहोत आसानी से प् सकते हो ।

Related Content

 

असा करूँगा आपको इस लेख से आपके समस्या का समाद्यान कर पाए हे । अगर हमरे कारन कोई भी परे सनी हुआ हैं आपको तो आप कमेंट सेक्शन में लिखिए हम आपके मदत करेंगे । और हम अगर आपके किसी तर मदत कर पाए हैं तो आप अपने दोस्तों मैं इस पोस्ट को शेयर कर दीजिये । हमरे चेंनेल को सब्सक्राइब करना भूलना मात ।

रिलेटेड क्वेश्चन ?

what is the full form of bpo ,  bpo full form in Hindi  , bpo full form , bpo ka full form

 

 

1 thought on “BPO Full Form | BPO Full Form हिंदी मैं जानिए”

Leave a Comment